अभयारण्य (SANCTUARIES)

SANCTUARIES
SANCTUARIES

अभयारण्य (SANCTUARIES)

"अभयारण्य (Sanctuaries), ऐसे वृहत् वनक्षेत्र होते हैं जिनकी कोई सीमा निर्धारित नहीं होती हैं, जहाँ पर जीव-जन्तुओं को उनके प्राकृतिक आवास में कम-से-कम मानव हस्तक्षेप के अन्दर संरश्चित किया गया हो, जहां पर पर्यटन (Tourism)  की इजाजत हो, शोधकार्य Research) एवं वैज्ञानिक गतिविधियों का अभाव हो।"
भारत सरकार ने राष्ट्रीय वन-नीति के अन्तर्गत वनस्पति एवं जन्तुओं को विलुप्त होने से बचाने के लिए राष्ट्रीय उद्यान, अभयारण्य एवं जन्तु उद्यान स्थापित किए गए हैं। भारत में कुल 103 राष्ट्रीय उद्यान तथा लगभग 543 अभयारण्य, है जिनमें कई वन्य-जीवों को संरक्षित किया जाता है।

भारतवर्ष के प्रमुख अभयारण्य (Important Sanctuaries of India )

हमारे देश के कुछ प्रमुख अभयारण्य निम्न हैं

(1) गिर वन (Gir Forest)- यह गुजरात में स्थित है तथा 500 वर्ग मील में फैला है। यह भारतीय सिंहों का शरणस्थल (Sanctuary) है, लेकिन इसमें चीतल, चिंकारा, साँभर तथा नीलगाय भी पाये जाते हैं।

(2) काजीरंगा अभयारण्य (Kaziranga Sanctuary)- यह असम में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे 40 किमी के क्षेत्र में फैला है। एक सींग वाला गैंडा यहाँ का मुख्य वन्य-जीव है।  

(3) कान्हा अभयारण्य (Kanha Sanctuary)- यह मध्य प्रदेश में स्थित है। यह बाघ, चीता, शेर, जंगली कुत्ते तथा हिरण का अभयारण्य है।
(4) मुदुमलाई  अभ्यारण्य (Mudumalai Sanctuary)- यह तमिलनाडु के नीलगिरि क्षेत्र में स्थित है। यह लंगूर, बन्दर, जंगली सांड, सांभर, चीतल, हाथी, सेही, उड़ने वाली गिलहरी, बोनेट बन्दर, भेड़िया, बाघ, चील आदि का अभयारण्य है।

(5) घाना पक्षी अभयारण्य (Ghana Bird Sanctuary)- यह राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित है। यह साइबेरियन सारस, पनकौआ, बटेर, बगुला, स्टार्क इत्यादि पक्षियों के संरक्षण के लिये प्रसिद्ध है।

(6) बाँदीपुर अभयारण्य (Bandipur Sanctuary)- यह कर्नाटक में स्थित है। यह बाइसन (Bison), जंगली कुत्ते, हाथी, लंगूर, बाघ और सेही का अभयारण्य है।

(7) अन्नामलाई अभयारण्य (Annamalai Sanctuary)- यह तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में स्थित है। इसमें विभिन्न प्रकार के हिरण, जैसे—सांभर, चीतल, काँकड़ इत्यादि एवं बाघ, चीता, सांड, सेही तथा लंगूर आदि भी देखे जा सकते हैं।

(8) मानस अभयारण्य (Manas Sanctuary)- यह असम में हिमालय की निचली पहाड़ियों में स्थित है। जंगली हाथी, बाघ, जंगली भैस तथा पक्षियों में बतख, पैलिकन नामक वन्य-जीव इसमें पाये जाते हैं। इसे उत्तरी कामरूप शरणस्थल भी कहते हैं।

(9) पेरियार अभयारण्य (Periyar sanctuary)- यह केरल राज्य में 1900 फुट की ऊँचाई पर एक झील के चारों तरफ स्थापित है। इस अभयारण्य में सांभर, काँकड़, जंगली सुअर, साँड़, हाथी, जंगली कुत्ते और बाघ पाये जाते हैं।

(10) जलदापारा अभयारण्य (Jaldpara Sanctuary)- यह पश्चिम बंगाल में स्थित गैंडों का अभयारण्य है।

(11) मुन्डन्थुराई अभयारण्य (Mundanthurai Sanctuary)- यह तमिलनाडु में स्थित बाघ, चीता, सांभर, चीतल एवं तेंदुआ का शरणस्थल है। इसकी स्थापना सन् 1962 में की गई थी।

अभयारण्य (SANCTUARIES) अभयारण्य (SANCTUARIES) Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com on 8:55 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.