मनोविज्ञान- बाल विकास एवं शिक्षा अधिगम [CTET LEVEL]- 03

Psychology- Child Development and Learning Education
बाल  विकास 

बाल विकास एवं शिक्षा अधिगम 

प्रश्न 1- सीखने का सिद्धान्त किसने दिया
उत्तर - थार्नडाइक ने।

प्रश्न 2 - खेल पदधति के जनक कौन है।
उत्तर-  किल पैट्रिक ।

प्रश्न 3- हयूरिस्टिक पद्धति के जनक कौन है।
उत्तर - आर्म स्ट्रांग।

प्रश्न 4- प्रोजेक्ट पद्धति के जनक कॉन है।
उत्तर - जानडेवी।

प्रश्न 5- अस्थाई मानव दांत कितने होते है।
उत्तर - 20 

प्रश्न 6- शिशु के मस्तिष्क का वजन कितना होता है।
उत्तर - लगभग 350 ग्राम ।

प्रश्न 7 मनुष्य के मस्तिष्क का वजन कितना होता है।
उत्तर - लगभग 1400 ग्राम।

प्रश्न 8- जीनप्याजे ने जिनेवा में किसकी स्थापना की।
उत्तर - लेबोरट्री स्कूल की स्थापना की जिसमें उन्होनें मनोविज्ञान के कई प्रयोग किये।

प्रश्न 9- जीनप्याजे के द्वारा रचित पुस्तक ‘का नाम क्या है।
उत्तर -  द लैंगुवेज एण्ड थाट ऑफ द चाइड यह पुस्तक उन्होंने 1923 में लिखी थी।

प्रश्न 10 - जीनप्याजे ने संज्ञानात्मक विकास को ध्यान में रखते हुये बालक की कितनी अवस्था बतलाई।
उत्तर - जीनप्याजे ने संज्ञानात्मक विकास को ध्यान में रखते हुये बालक की 4 अवस्था बतलाई। 
                   1- संवेदी गत्यात्मयक (अवस्था जन्म से 2 वर्ष तक) 
                   2- पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2 से 7 वर्ष तक) 
                   3- ठोसमूर्त संक्रियात्मतक अवस्था (7 से 11 वर्ष तक ) 
                   4- औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11 से 18 वर्ष तक)

प्रश्न 11 संवेदी गत्यात्मक अवस्था को और किस नाम से जाना जाता है।
उत्तर - इंद्रीयजन ज्ञान की अवस्था।

प्रश्न 12- अधिगम अन्तरण से क्या तात्पर्य है।
उत्तर- किसी पूर्व ज्ञान के आधार पर नये ज्ञान को सीखना ही अधिगम अन्तरण कहलाता है। उदा.- साईकल चलाने वाला व्यक्ति स्कूटर चलाना जल्दी सीख जाता है।

प्रश्न 13 - अधिगम अन्तरण कितने प्रकार के होते है।
उत्तर - अधिगम अन्तरण तीन प्रकार के होते है। 1. धनात्मणक अन्तकरण 2. शून्यम अन्ततरण 3. ऋणात्मणक

प्रश्न 14- धनात्मक अन्तरण कितने प्रकार का होता है।
उत्तर - धनात्मनक अन्तरण 3 प्रकार का होता है- 1. क्षैतिज समान्तर 2. ऊर्ध्वज ( लम्बवत्) 3. द्विपार्श्विक 

प्रश्न 15- गणित सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।
उत्तर- डिस्कैल्कूलिया।  

प्रश्न 16- पढने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।
उत्तर - डिस्लैक्सिया। 

प्रश्न 17- लिखने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।
उत्तर - डिस्ग्राफिया।

प्रश्न 18- लिखना, पढ़ना और बोलने सम्बन्धी विकारा को क्या कहते है।
उत्तर - डिस्प्रेक्सिया।

प्रश्न 19 - सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।
उत्तर - ADHD।

प्रश्न 20- विशिष्ट बालक कौन होते है।
उत्तर - वे बालक जो सामान्य बालक से हटकर होते है। इन्हें एक नया शब्द दिया गया है, "विभिन्न योग्यता रखने वाले बालक है।"

प्रश्न 21- विशिष्ट बालको मे कौन कौन से बालक आते है।
उत्तर - विशिष्ट बालको की श्रेणी में आने वाले बालक निम्न है-
              1. प्रतिभाशाली बालक
              2. पिछड़े बालक,
              3. गंगा-बहरा और अंधा,
              4. सृजनशील बालक
              5. संवेगात्मक दृष्टि से पिछड़े बालक 
    नोट - विकलांग बालक विशिष्टट बालको की श्रेणी में नही आते

प्रश्न 22- समावेशी शिक्षा किसे कहते है।
उत्तर - विशिष्ट बालकों के लिए बनाई गई नई शिक्षा प्रणाली समावेशी शिक्षा कहलाती है।

प्रश्न 23- प्रतिभाशाली बालक किसे कहते है।
उत्तर - ऐसे बालक जिनका IQ-110 से अधिक होता है। उन्हे प्रतिभाशाली बालक कहते है।

प्रश्न 24- पिछड़ा बालक किसे कहते है।
उत्तर - ऐसे बालक बुद्धि  जिनका IQ-90 से कम होता है उन्हें पिछड़ा बालक कहते है।

प्रश्न 25- सामान्य बुद्धि के बालक का IQ कितना होता है।
उत्तर - सामान्य बुद्धि के बालक का IQ - 90 के 110 मध्य होता है।

प्रश्न 26- सृजनशील बालक किसे कहते है।
उत्तर-सृजनशील बालक वे बालक होते है। जिनमें कुछ नया करने की क्षमताये होती है। जो नये नये अविष्कार या
अनुशन्धन करने की क्षमता रखते है।

प्रश्न 27- सृजनशील बालको का IQ कितना होता है।
उत्तर -जिसका IQ - 120 से अधिक होता है।

प्रश्न 28- वंचित बालक किसे कहते है।
उत्तर - वंचित बालक वे बालक होते है जिन्हें शिक्षा के उचित अवसर प्राप्त नही हो पायें लेकिन वे पढ़ने की क्षमता रखते थे, लेकिन शिक्षा से वंचित रह गये। उदा0 -1. आदीवासी क्षेत्रों के बच्चे 2. बाई के बच्चा 3. मजदूर का बच्चा

प्रश्न 29- बाल अपराधी बालक कौन होते है।
उत्तर - बाल अपराध बालक वे बालक होते है जो समाज के मान्य अधिनियम का उल्लंघन करते है। बाल अपराध बालक कहलाते है।

प्रश्न 30- बाल अपराधियों के प्रकार बताईये।
उत्तर -1. चोरी करने वाले बालक 
          2- स्कूल का फर्निचर तोड़ने वाले बालक 
          3- स्कूल में मार पीट और हिन्सा करने वाले बालक 
          4- स्कूल के रिपोर्ट कार्ड में छेड़छाड़ करना आदि

प्रश्न 31- बाल अपराध बनने के कारण क्या क्या है।
उत्तर- 1. आनुवांशिकता 
          2. व्याक्तिगत आवश्यकताओं की पूर्ति न होना 
          3. शारीरिक दोष- ऐसे बालक हीन भावना से ग्रसित होने के कारण अपराधी बन जाते है। 
          4. घर का वातावरण अशान्त होना। 
          5. कुसंगती के कारण 
          6- दादा दादी का अधिक लाड़ प्यार 
          7- स्तर हीन मनोरंजन 8. माता पिता का गरीब होना 
          9- पक्षपात पूर्ण व्यवहार 
         10-माता पिता का तलाक आदि

प्रश्न 32- बाल अपराधियों के उपचार क्या क्या है।
उत्तर -1. मनोवैज्ञानिक विधि, 
          2- समाजशास्त्रीय विधि, 
          3. वैधानिक विधि।

प्रश्न 33- समस्याग्रस्त बालक कौन से होते है।
उत्तर - वे बालक जिनके व्यवहार में ऐसी कोई असामान्य बात होती हैजिसके कारण वे समस्याग्रस्त बालक बन जाते है। जैसे - 
          1. कक्षा में देर से आना
          2. स्कूल से भाग जाना
          3. कक्षा में अधिक बाते करना
          4. अधिक क्रियाशीलता होना
          5. गृह कार्य करके न लाना
          6. कक्षा में पढाई में ध्यान न लगाना

प्रश्न 34- समस्याग्रस्त बालकों की समस्या शिक्षक द्वारा कैसे दूर की जा सकती है।
उत्तर -1. शिक्षक को चाहिए कि ऐसे बालकों को अलग-अलग बिठायें और सबसे आगे विठायें।
          2. शिक्षक को स्वयं बालक की समस्या को कारण का पता लगाना चाहिए और दूर करना चाहिए,
          3. शिक्षकों को ऐसे बालकों के घर जाकर उनकी समस्या का पता लगाना चाहिए।

प्रश्न 35 - गिलफोर्ड ने सृजनशीलता के 4 तत्व कौन से बताये है।
उत्तर - 1. लोचशीलता, 
           2. मौलिकता, 
           3. अपसारीशीलता,
           4-केन्द्रा विमुख

प्रश्न 36- वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के कितने तत्व दिये।
उत्तर - वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के पच तत्व दिये जो निम्न् है-- 
          1. मलिकता, 
          2अनुकूलता, 
          3. विचारात्मक, 
          4.  विचारों का सहचर्य , 
          5. लोथ शील और विविध। 

प्रश्न 37 सृजनात्मकता के प्रमुख तत्व कौन से है।
उत्तर -1. मौलिकता 
          2. नवीनता 
          3. लोचशीलता 
          4. विस्तातरण करेन की क्षमता 
          5. विभिन्नता 

प्रश्न 38 - सृजनशील बालकों की विशेषताएं क्या-क्या है।
उत्तर -        १- सृजनशील बालक जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते है, 
                  २ -  सृजनशील बालकों में उच्च् महत्वकांक्षा वाले होते हैं।
                  ३ - सृजनशील बालकों के विचार व्यापक होते है।
                  ४ - सृजनशील बालक ने संवेदन शीलता अधिक पाई जाती है। 
                  ५ . सृजनशील बालकों ने एकाग्रता पाई जाती है।

प्रश्न 39- मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है यह किसने कहा।
उत्तर - अरस्त ने।

प्रश्न 40- बालक के सामाजीकरण की पहली पाठशाला कौन सी होती है।
उत्तर - पहली - घर एवं परिवार दूसरी - खेल का मैदान तीसरी - स्कूल।

प्रश्न 41-  बुद्धि का संज्ञानात्मक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर - जीनप्याजे ने।

प्रश्न 42- बुद्धि का संवेगात्मक  विकास का सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर - गोलमैन ने।

प्रश्न 43- बुद्धि का संरचना सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर - आइजेन्क ने

प्रश्न 44- किशोर की सबसे नाजुक एवं संवेदनशील समस्या क्या होती है।
उत्तर - यौन सम्बन्धी समस्या।

प्रश्न 45 - मानव विकास की किस अवस्था के बाद व्यक्ति परिपक्व हो जाता है।
उत्तर - किशोरावस्था के बाद।

प्रश्न 46- शिक्षण की विभिन्न विधियों के प्रयोग के लिए कौन सी अवस्था सर्वाधिक उपयुक्त है।
उत्तर - बाल्यावस्था।

प्रश्न 47- मैं कौन , मैं क्या , आदि जैसी प्रबल भावनाएँ बालक के विकास की किस अवस्था की सूचक होती है।
उत्तर - किशोरावस्था

प्रश्न 48- विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है।
उत्तर - निरन्तरता का सिद्धान्त

प्रश्न 49- शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है।
उत्तर - मानव व्यवहार का।

प्रश्न 50- विकास प्राणी में प्रगतिशील परिवर्तन है जो निश्चित लक्ष्यों की ओर निरन्तर निर्देशित होता रहता है। यह कथन किसका है?
उत्तर -  ड्रेवर   का ।

प्रश्न 51- बटने को सबसे पहले भाषा का ज्ञान कहा से होता है।
उत्तर - अपने परिवार से ।

प्रश्न 52- छटवी कक्षा में पढ़ने वाले बालक का शब्द  भण्डार लगभग कितना होता है।
उत्तर - 50 हजार शब्दों तक।

प्रश्न 53- 10 वी कक्षा में पढ़ने वाले बालक का शब्द भण्डार लगभग कितना होता है।
उत्तर -80 हजार शब्दों तक।

प्रश्न 54- लड़का एवं लड़कियों में से किसका शब्द भण्डार अधिक होता है।
उत्तर - लड़कियों का शब्द अंण्डार अधिक होता है।

प्रश्न 55- भाषा को सीखने के साधन कौन कौन से है।
उत्तर- भाषा को सीखने के साधन निम्न है- 
                 1. अनुकरण के द्वारा दोहराकर, 
                2. खेलखेल विधि दवारा, 
                3. कहानी सुनकर, 
                4- वार्तालाप द्वारा, 
                5- प्रश्नोत्तर विधि से

प्रश्न 56- लड़कियाँ संकेतो द्वारा बात करना किस उम्र तक सीख जाती है।
उत्तर - 6 वर्ष की उम तक।

प्रश्न 57- भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से है।
उत्तर - भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक निम्न है-
                 1 लिंग,
                 2 बुधि,
                 3. स्वास्थ्य,
                 4 जनसंचार का माध्यम,                  
                 5 सम समूह का प्रभाव
                 6. सामाजिक आर्थिक स्थिती
                 7. पारिवारिक सम्बन्ध
                 8. विद्यालय  
                 9. आसपड़ोस के वातावरण का प्रभाव

प्रश्न 58- मनुष्य और पशु में मुख्य अन्तर क्या है।
उत्तर - बुदधि

प्रश्न 59- बुधि को सबसे पहले किसने परिभाषित किया।
उत्तर - बुधि को सबसे पहले परिभाषित यूनान के दार्शनिक ने किया।

प्रश्न 60 - आधुनिक काल में सबसे पहले बुदधि को किसने समझाया।
उत्तर - अलफ्रेड विने ने 1904 में बताया।

प्रश्न 61- मानसिक आयु के माध्यम से बुदधि को परिभाषित किसने किया।
उत्तर - अल्फ्रेड विने ने इन्होने बताया कि बुधि दो प्रकार की होती है। 1. मानसिक आयु बुधि 2वास्तविक आयु

प्रश्न 62- अल्फ्रेड बिने किस देश के निवासी थे ।
उत्तर - फ्रांस के।

प्रन 63- अल्फ्रेड बिने किस विषय के प्रोफेसर थे ।
उत्तर - मनोविज्ञान।

प्रश्न 64- बदधि का एक कारक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर - अल्फ्रेड बिने एवं उनके सहयोगीयो ने- 1 स्टर्न 2. टरमन 3. साइमन

प्रश्न 65- बदधि के दो कारक सिदधान्त किसने दिया।
उत्तर - स्पीयर मैन ने।

प्रश्न 66-बुद्धि  के दो कारक सिद्धान्त कौन कौन से है।
उत्तर - बुद्धि के दो कारक सिद्धान्त 1. G कारक सिदधान्त 2.5 कारक सिद्धान्त

प्रश्न 67- बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर - थस्टर्न ने। इनके अनुसार बुधि के 7 कारक होते है।

प्रश्न 68- बुधि का बहु कारक सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर - थार्नडाइक ने

प्रश्न 69- बुद्धि  का बहु बुदधि सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर - गार्डनर ने

प्रश्न 70- बदधि का तरल व ठोस सिद्धांत  किसने दिया।
उत्तर - R.B. कैटल ने।

प्रश्न 71- बुद्धि  का प्रतिदर्श नमूना (सैम्पल) सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर - थामसन ने।

प्रश्न 72. बुद्धि  को मापने के लिये मानसिक आयु समप्रत्यय किस विद्वान ने दिया ।
उत्तर - अल्फ्रेड बिले ने सन् 1905 में

प्रश्न 73- मानसिक आयु क्या है।
उत्तर - किसी व्यक्ति द्वारा अपनी उम्र से ज्यादा कार्य करना या कम कार्य करना ही मानसिक आयु कहलाती है।

प्रश्न 74- अल्फ्रेड विने ने बुदधि को कितने भाग में बांटा है।
उत्तर - अल्फ्रेड विने ने बुदधि को तीन भागों में बांटा है। 1. मन्द बुधि 2. कशा बुदधि 3औसत बुधि

प्रश्न 75- स्टर्न ने बुधि लब्धि (IQ) को कब मापा  और कौन सा सूत्र दिया।
उत्तर - स्टर्न ने 1912 में बुद्धि लब्धि को मापा और एक नया सूज खोजा - 
                    बुधि लब्धि (Iq)=मानसिक आयु/वास्तविक आयु 

प्रश्न 76- भाटिया परीक्षण सम्बन्ध किससे है।
उत्तर - बुदधि को नापने से है।

प्रश्न 77- वैसलर परीक्षण का सम्बन्ध किस से है।
उत्तर - बुद्धि  को नापने से है।

प्रश्न 78- स्टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया।
उत्तर - टर्मन ने ।

प्रश्न 79- बुदधि को मापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहाँ बनाई गई।
उत्तर - जर्मनी में 1879 में बनाई गई।

प्रश्न 80- बदधि का विचलन बदधि सिदधान्त किसने दिया।
उत्तर - वैसलर महोदय ने सन् 1960 में ।

प्रश्न 81- बच्चों में आधारहीन आत्म चेतनावस्था का सम्बन्ध उसके विकास की किस अवस्था से सम्बन्धित है।
उत्तर - किशोरवस्था।

प्रश्न 82- डिसलेक्सिया सम्बन्धित है।
उत्तर - पढ़ने सम्बन्धित विकार से।

प्रश्न 83- श्यामपट्ट को शिक्षण साधन सामग्री के किस समूह मे अन्तर्मुक्त किया जा सकता है।
उत्तर - द्रश्य साधन में।

प्रश्न 84 - व्यक्तित्व एवं बुधि में वंशानुक्रम की .... होती है।
उत्तर - नाममात्र की भूमिका।

प्रश्न 85- श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
उत्तर - अच्छी लिखावट ।

प्रश्न 86- बुढधि का तरल मोजेक मॉडल किसने दिया था।"
उत्तर - कैटल ने।

प्रश्न 87- बच्चों के बौधिक विकास की चार विशिष्ट। अवस्था की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई।
उत्तर - जीन पियाजे द्वारा ।

प्रश्न 88 - डिस्कैलकुलिया का संबंध है।
उत्तर - आंकिक अक्षमता से ।

प्रश्न 89- शिक्षा में समावेशन का क्या अर्थ है।
उत्तर - सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य धारा प्रणाली में स्वीकारना।

प्रश्न 90- आ. वी. कैटल की तरत्न बुधि तुल्यू है।
उत्तर - वंशानुगत कारकों के ।


प्रश्न 91- स्वयं की भावना तथा संवेगों को नियन्त्रित करने से सम्बन्धित बुधि को क्या कहा जाता है।
उत्तर - भाषायी बुद्धि ।

प्रश्न 92- विने साइमन परीक्षण द्वारा किसका मापन किया जाता है।
उत्तर - सामान्य बुधि का।

प्रश्न 93- मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किस विद्वान ने किया।
उत्तर बिने- साइमन

प्रश्न 94- 140 से अधिक बुद्धि लब्धि (iq) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेंगे ।
उत्तर - प्रतिभाशाली।

प्रश्न 95- सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है। यह कथन किसका है।
उत्तर - क्रो एण्ड क्रो का।

प्रश्न 96- मानसिक आयु का प्रत्यय किस वैज्ञानिक ने दिया।
उत्तर- बिने साइमन ने

प्रश्न 97- द्वितत्व सिद्धान्त के प्रतिपादक कौन है।
उत्तर - स्पीयर मैन ।

प्रश्न 98- गिलफोर्ड ने कितनी मॉलिक मानसिक योग्यताओं के आधार पर बुद्धि की संरचना का वर्णन किया है।
उत्तर - तीन

प्रश्न 99- किशोर प्रौढों को अपने मार्ग मे बाधा समझता है। जो उसे अपनी स्वतन्त्रता का लक्ष्य प्राप्त करने से रोकते है। यह किसने कहा।
उत्तर - कॉलसनिक

प्रश्न 100- किशोरावस्था वह अवस्था है जिसके द्वारा एक विकासमान व्यक्तित्व बाल्यवस्था से प्रौढावस्था तक पहुँचता है। यह कथन किसका है।
उत्तर -जारशील्ड। 
मनोविज्ञान- बाल विकास एवं शिक्षा अधिगम [CTET LEVEL]- 03 मनोविज्ञान- बाल विकास एवं शिक्षा अधिगम [CTET LEVEL]- 03  Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com on 10:09 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.