1. 'संवेग व्यक्ति की उत्तेजित दशा है' यह कथन निम्नांकित में से किसका है?
(1) पियाजे
(2) वुडवर्थ
(3) वैलेन्टाइन
(4) रॉस
उत्तर-(2) संवेगावस्था में व्यक्ति असामान्य व्यवहार करने लगता है। वुडवर्थ के अनुसार संवेगव्यक्ति की उत्तेजित दशा है।
2. शैक्षिक विकास में मूल्यांकन का अर्थ है।
(1) छात्रों की प्रगति का आकलन
(2) कक्षा अभिलेखों का मूल्यांकन
(3) कार्य निष्पादन का मूल्यांकन
(4) ज्ञान क्षमता का मूल्यांकन
उत्तर-(4) शैक्षिक विकास में मूल्यांकन से अभिप्रास शिक्षार्थियों द्वारा अर्जित ज्ञान क्षमता सम्बन्धी उपलब्धयों के मूल्यांकन से होता है।
3. पूर्वाग्रही किशोर किशोरी अपनी ............ के प्रति कठोर होंगे ।
(1) समस्या
(2) जीवनशैली
(3) सम्प्रत्यय
(4) वास्तविकता
उत्तर-(1) पूर्वाग्रही किशोर किशोरी अपनी समस्याओं के प्रति कठोर होते हैं।
4. संज्ञानात्मक विकास के चार चरणों ......... संवेदी पेशीय, पूर्व संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक और औपचारिक संक्रियात्मक की पहचान की गई है।
(1) हिलगार्ड द्वारा
(2) स्टॉट द्वारा
(3) हरलॉक द्वारा
(4) पियाजे द्वारा
उत्तर-(4) जीन पियाजे एक प्रमुख स्विस मनोवैज्ञानिक थे। जब वे अल्फ्रेड विने की प्रयोग शाला में बुद्धि परीक्षणों पर काम कर रहे थे तब उन्होंने बालकों के संज्ञानात्मक विकास के विषय में सोचा तथा संज्ञानात्मक विकास की व्याख्या चार अवस्थाओं में बाँटकर की।
5. कौनसे गुण अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के नहीं हैं?
(1) नियमित जीवनसंवेगात्मक परिपक्वता
(2) आत्मविश्वाससहनशीलता
(3) बहुत विनीतस्वयं में सीमित
(4) वास्तविकता की स्वीकृतिस्व-मूल्यांकन की योग्यता
उत्तर-(3) मानसिक स्वास्थ्य एक तरह की समायोजी व्यवहार है जो व्यक्ति को जिन्दगी के सभी क्षेत्रों जैसे सांवेगिक सामाजिक एवं शैक्षिक आदि में सफलता पूर्वक समायोजन करने में मदद करता है। बहुत विनीत या स्वयं में सीमित होता अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का लक्षण नहीं है।
6. अधिगम क्षमता निम्नलिखित में से किससे प्रभावित नहीं होती?
(1) आनुवंशिकता
(2) वातावरण
(3) प्रशिक्षण शिक्षण
(4) राष्ट्रीयता
उत्तर-(4 ) अधिगम क्षमता को प्रभावित करने वाले तत्वों में वातावरण आनुवंशिकता एवं शिक्षण प्रमुख हैं। जबकि राष्ट्रीयता का अधिगम क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
7. किस अधिगम मनोवैज्ञानिक ने बाल-अधिगम विकास में पुरस्कार को महत्व नही दिया है?
(1) थार्नडाइक
(2) पावलोव
(3) स्किनर
(4) गुथरी
उत्तर-(4) थार्नडाइक, पावलाँव तथा स्किनर ने अनेक प्रयोगों के माध्यम से यह सिद्ध किया है कि पुरस्कार बाल अधिगम विकास में काफी महत्व रखता है।
8. निम्नलिखित में से किस एक से शिशु के अधिगम को सहायता नहीं मिलती?
(1) अनुकरण
(2) अभिप्रेरणा
(3) स्कूल का बस्ता
(4) पुरस्कार
उत्तर-(3) अधिगम (सीखना) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा अनुभूति या अभ्यास के फलस्वरूप व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन होता है। अनुकरण अभिप्रेरणा तथा पुरस्कार के माध्यम से शिशु को अधिगम में सहायता मिलती है।
9. स्व-केन्द्रित अवस्था होती है बालक के
(I) जन्म से 2 वर्ष तक
(2) 3 से 6 वर्ष तक
(3) 7 वर्ष से किशोरावस्था तक
(4) किशोरावस्था में
उत्तर-(2) 3 से 6 वर्ष तक की अवस्था को पूर्व बाल्यावस्था कहा जाता है। इस अवस्था में बालक अपने सुखों की प्राप्ति हेतु तत्पर रहता है इसलिए ही इस अवस्था को स्वकेन्द्रित अवस्था भी कहा जाता है।
10. माँ-बाप के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसन्द करना सम्बन्धित है
(I) किशोरावस्था से
(2) पूर्व किशोरावस्था से
(3) उत्तर बाल्यावस्था से
(4) शैशवावस्था से
उत्तर-(2) पूर्व किशोरावस्था में बालक माता-पिता से हटकर एक सांवेगिक स्वतन्त्रता कार्य में करना चाहता है। इसी कारण इस अवस्था में बालक अपने साथी बालकों की संगत को अन्य की तुलना में अधिक पसन्द करने लगता है।
11 सीखने का प्राथमिक मूलभूत नियम सम्बन्धित है।
(I) अभ्यास कार्य से
(2) परिणाम की अपेक्षा से
(3) प्रशंसा से।
(4) तत्परता से
उत्तर-(4 ) थार्नडाइक ने सीखने के मुख्य तीन नियमों की चर्चा की है जिनमें तत्परता के नियम को प्राथमिक माना है। यह नियम बताता है कि जब व्यक्ति किसी कार्य को करने के लिए तत्पर होता है तो उस कार्य को करने में उसे अन्य कार्यों की तुलना में अधिक सन्तोष मिलता है।
12. मानसिक परिपक्वता की ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रयत्नरत रहना सम्बन्धित है।
(1) किशोरावस्था से
(2) प्रौढ़ावस्था से
(3) पूर्व बाल्यावस्था से
(4) उत्तर बाल्यावस्था से
उत्तर-(1) किशोरावस्था वह समय है जिसमें बालक बाल्यावस्था से परिपक्वता की ओर से क्रमण करता है। जिसके परिणामस्वरूप वह इस अवस्था में मानसिक परिपक्वता की ऊंचाइयों को छूने हेतु प्रयत्नरत रहता है।
13 सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक हैं।
(1) अनुकरण
(2) प्रशंसा एवं निंदा
(3) प्रतियोगिता
(4) ये सभी
उत्तर-(4) उपरोक्त सभी सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक है।
14. बालकों के सीखने में प्रेरणा को किस रूप में उपयोगी माना जाता है?
(1) बालक की वैयक्तिकता का आदर
(2) पुरस्कार एवं दण्ड
(3) प्रशंसा एवं भत्र्सना
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर-(4) प्रेरणा, व्यवहार को जाग्रत करके सीखने के विकास का पोषण करती है। यह सखने में बालक की वैयक्तिकता का आदर पुरस्कार एवं दण्ड तथा प्रशंसा एवं भत्र्सना के रूप
में उपयोगी मानी जाती है।
15. कक्षा में विद्यार्थियों को अधिगम के लिए प्रेरित करने हेतु किस युक्ति का अनुप्रयोग आप नहीं करते हैं?
(1) छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित करना
(2) उन्हें आत्म गौरव की अनुभूति कराना
(3) उनकी अत्यधिक प्रशंसा करना
(4) गतिविधि आधारित शिक्षण अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना
उत्तर- (3) अत्यधिक प्रशंसा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नकारात्मक सिद्ध हो सकती है। जिसमें परिणामस्वरूप अधिगम कार्य अवरुद्ध हो सकता है।
16बुPage 15
व्याख्या (4 ) उपरोक्त सभी सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक है।
14. बालकों के सीखने में प्रेरणा को किस रूप में उपयोगी माना जाता है?
(1) बालक की वैयक्तिकता का आदर
(2) पुरस्कार एवं दण्ड
(3) प्रशंसा एवं भत्र्सना
(4) उपरोक्त सभी
व्याख्या (4 ) प्रेरणा, व्यवहार को जाग्रत करके सीखने के विकास का पोषण करती है। यह स
खने में बालक की वैयक्तिकता का आदरपुरस्कार एवं दण्ड तथा प्रशंसा एवं भत्र्सना के रूप
में उपयोगी मानी जाती है।
15. कक्षा में विद्यार्थियों को अधिगम के लिए प्रेरित करने हेतु किस युक्ति का अनु
प्रयोग आप नहीं करते हैं?
(1) छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित करना
(2) उन्हें आत्म गौरव की अनुभूति कराना
(3) उनकी अत्यधिक प्रशंसा करना
(4) गतिविधि आधारित शिक्षण अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना
व्याख्या (3) अत्यधिक प्रशंसा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नकारात्मक सिद्ध हो सकती है। जि
समें परिणामस्वरूप अधिगम कार्य अवरुद्ध हो सकता है।
16 बुद्धि एवं सृजनात्मकता में किस प्रकार का सहसम्बन्ध पाया गया है?
(1) धनात्मक
(2) ऋणात्मक
(3) ये सभी
(4) ये सभी
उत्तर-(1) बुद्धि एवं सृजनात्मक दोनों दो अलग-अलग सम्प्रत्यय हैं, फिर भी दोनों में धनात्मक सहसम्बन्ध पाया जाता है अर्थात् बुद्धि के बढ़ने पर सर्जनात्मकता बढ़ती है तथा वद्धि के घटने पर सर्जनात्मकता भी घटती है।
17. कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए सर्वाधिक प्रभावशाली उपाय क्या है?
(I) अनुशासनहीन छात्रों को कक्षा से बाहर निकाल देना
(2) शिक्षण को रोचक एवं व्यवहारिक बनाना
(3) छात्रों के अभिभावकों को सूचित करना
(4) अनुशासनहीन छात्रों को विशिष्ट सुविधाएँ प्रदान करना
उत्तर-(2) सामाजिक समूह द्वारा अनुमोदित नैतिक व्यवहार बालकों को सीखना ही अनुशासन है। यदि कक्षा कक्ष में शिक्षण को रोचक एवं व्यवहारिक बनाया जाएतो कक्षा कक्ष का वातावरण अनुशासित होता है।
18. शैशवावस्था में बच्चों के क्रियाकलाप ......... होते हैं ।
(1) मूल प्रवृत्यात्मक
(2) संरक्षित
(3) संज्ञानात्मक
(4) संवेगात्मक
उत्तर-(1) शैशवावस्था में शिशु के अधिकांश व्यवहार का आधार उसकी मूल प्रवृत्तियाँ होत न है। जैसे यदि उसको किसी बात पर क्रोध आ जाता , तो वह उसको वाणी या क्रिया द्वारा के व्यक्त करता है।
19 जिन विद्यालयों में समेकित शिक्षा दी जाती है उसके शिक्षकों को किस क्षेत्र विशेष में प्रशिक्षित करना चाहिए?
(I) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान और शिक्षण
(2) व्याख्यान विधि द्वारा शिक्षण
(3) क्रियात्मकता के साथ शिक्षण
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर- (1) समेकित विद्यालयों के शिक्षकों को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान तथा संबंधित शिक्षण प्रक्रिया की जानकारी होना आवश्यक है।
20. निम्नलिखित में से किस समूह के बच्चों को समायोजन की समस्या होती है?
(I) औसत वृद्धि के बच्चे
(2) ग्रामीण बच्चे
(3) अध्ययनशील बच्चे
(4) कुशाग्र बुद्धि के बच्चे
उत्तर- (4) कुशाग्र बुद्धि के बच्चों को समायोजन की समस्या रहती है। ऐसे बच्चों के लिए शिक्षा का सफल कार्यक्रम वही हो सकता है, जिसका उद्देश्य उनकी विभिन्न योग्यताओं का
विकास करना हो।
21. किसी शिक्षक को यदि यह लगता है कि उसका एक विद्यार्थी जो पहले विषय-वस्तु को भली प्रकार सीख रहा था। उसमें स्थिरता आ गई है। शिक्षक को इसे
(I) सीखने की प्रक्रिया की स्वाभाविक स्थिति मानना चाहिए
(2) विषय को स्पष्टता से पढ़ाना चाहिए
(3) विद्यार्थी को प्रेरित करना चाहिए
(4) उपचारात्मक शिक्षण करना चाहिए
उत्तर- (1) सीखने की प्रक्रिया सदैव एव्र सर्वत्र चलती रहती है। इसकी गति कभी तीव्र तो कभी मन्द हो सकती है। अतयदि विद्यार्थी के सीखने में स्थिरता आई है, तो शिक्षक को इसे अधिगम प्रक्रिया की स्वभाविक स्थिति माननी चाहिए।
22. अपनी कक्षा के एक विद्यार्थी की प्रवृत्ति को यदि शिक्षक बदलना चाहता है, तो उसे
(I) विद्यार्थी के साथ कड़ाई से पेश आना होगा
(2) कक्षा के अन्य विद्यार्थियों को उससे न जानने योग्य दूरी बनाए रखने के लिए कहना होगा
(3) उसके समूह के सभी सदस्यों की प्रवृत्ति बदलनी होगी
(4) विद्यार्थी को पढ़ने के प्रति प्रेरित करना होगा
उत्तर- (3) प्रवृत्तियाँ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्ति की समस्त क्रियाओं का चालक होती है। अत: पूरे समूह के सदस्यों की प्रवृत्ति को बदलकर ही एक विद्यार्थी की प्रवृत्ति को बदला जा सकता है।
23, विकास का बही सम्बन्ध परिपक्वता से है जो उद्दीपन का ........ से
(I) परिवर्तन
(2) प्रतिक्रिया
(3) प्रयास
(4) परिणाम
उत्तर- (2) विकास का जो सम्बन्ध परिपक्वता से है, ठीक वैसा ही सम्बन्ध उद्दीपक का प्रतिक्रिया से है।
24. पियाजे मुख्यत........... के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते हैं।
(I) भाषा विकास
(2) ज्ञानात्मक विकास
(3) नैतिक विकास
(4) सामाजिक विकास
उत्तर- (2) बालकों के ज्ञानात्मक विकास के क्षेत्र में जीन पियाजे को योगदान विशिष्ट है। उन्होंने बालकों के ज्ञानात्मक विकास का अध्ययन अपने सिद्धान्त में चार अवस्थाओं में रख
कर किया है।
25. "जब कभी दो या अधिक व्यक्ति एकसाथ मिलते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं, तो वे एक सामाजिक समूह का निर्माण करते है" यह कथन
(I) आंशिक रूप से सत्य है।
(2) सत्य है।
(3) कदाचित सत्य है।
(4) असत्य है।
उत्तर- (2) दिया गया कथन सत्य है।
व्याख्या (4 ) उपरोक्त सभी सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक है।
14. बालकों के सीखने में प्रेरणा को किस रूप में उपयोगी माना जाता है?
(1) बालक की वैयक्तिकता का आदर
(2) पुरस्कार एवं दण्ड
(3) प्रशंसा एवं भत्र्सना
(4) उपरोक्त सभी
व्याख्या (4 ) प्रेरणा, व्यवहार को जाग्रत करके सीखने के विकास का पोषण करती है। यह स
खने में बालक की वैयक्तिकता का आदरपुरस्कार एवं दण्ड तथा प्रशंसा एवं भत्र्सना के रूप
में उपयोगी मानी जाती है।
15. कक्षा में विद्यार्थियों को अधिगम के लिए प्रेरित करने हेतु किस युक्ति का अनु
प्रयोग आप नहीं करते हैं?
(1) छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित करना
(2) उन्हें आत्म गौरव की अनुभूति कराना
(3) उनकी अत्यधिक प्रशंसा करना
(4) गतिविधि आधारित शिक्षण अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना
व्याख्या (3) अत्यधिक प्रशंसा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नकारात्मक सिद्ध हो सकती है। जि
समें परिणामस्वरूप अधिगम कार्य अवरुद्ध हो सकता है।
16 बुद्धि एवं सृजनात्मकता में किस प्रकार का सहसम्बन्ध पाया गया है?
(1) धनात्मक
(2) ऋणात्मक
(3) ये सभी
(4) ये सभी
उत्तर-(1) बुद्धि एवं सृजनात्मक दोनों दो अलग-अलग सम्प्रत्यय हैं, फिर भी दोनों में धनात्मक सहसम्बन्ध पाया जाता है अर्थात् बुद्धि के बढ़ने पर सर्जनात्मकता बढ़ती है तथा वद्धि के घटने पर सर्जनात्मकता भी घटती है।
17. कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए सर्वाधिक प्रभावशाली उपाय क्या है?
(I) अनुशासनहीन छात्रों को कक्षा से बाहर निकाल देना
(2) शिक्षण को रोचक एवं व्यवहारिक बनाना
(3) छात्रों के अभिभावकों को सूचित करना
(4) अनुशासनहीन छात्रों को विशिष्ट सुविधाएँ प्रदान करना
उत्तर-(2) सामाजिक समूह द्वारा अनुमोदित नैतिक व्यवहार बालकों को सीखना ही अनुशासन है। यदि कक्षा कक्ष में शिक्षण को रोचक एवं व्यवहारिक बनाया जाएतो कक्षा कक्ष का वातावरण अनुशासित होता है।
18. शैशवावस्था में बच्चों के क्रियाकलाप ......... होते हैं ।
(1) मूल प्रवृत्यात्मक
(2) संरक्षित
(3) संज्ञानात्मक
(4) संवेगात्मक
उत्तर-(1) शैशवावस्था में शिशु के अधिकांश व्यवहार का आधार उसकी मूल प्रवृत्तियाँ होत न है। जैसे यदि उसको किसी बात पर क्रोध आ जाता , तो वह उसको वाणी या क्रिया द्वारा के व्यक्त करता है।
19 जिन विद्यालयों में समेकित शिक्षा दी जाती है उसके शिक्षकों को किस क्षेत्र विशेष में प्रशिक्षित करना चाहिए?
(I) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान और शिक्षण
(2) व्याख्यान विधि द्वारा शिक्षण
(3) क्रियात्मकता के साथ शिक्षण
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर- (1) समेकित विद्यालयों के शिक्षकों को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान तथा संबंधित शिक्षण प्रक्रिया की जानकारी होना आवश्यक है।
20. निम्नलिखित में से किस समूह के बच्चों को समायोजन की समस्या होती है?
(I) औसत वृद्धि के बच्चे
(2) ग्रामीण बच्चे
(3) अध्ययनशील बच्चे
(4) कुशाग्र बुद्धि के बच्चे
उत्तर- (4) कुशाग्र बुद्धि के बच्चों को समायोजन की समस्या रहती है। ऐसे बच्चों के लिए शिक्षा का सफल कार्यक्रम वही हो सकता है, जिसका उद्देश्य उनकी विभिन्न योग्यताओं का
विकास करना हो।
21. किसी शिक्षक को यदि यह लगता है कि उसका एक विद्यार्थी जो पहले विषय-वस्तु को भली प्रकार सीख रहा था। उसमें स्थिरता आ गई है। शिक्षक को इसे
(I) सीखने की प्रक्रिया की स्वाभाविक स्थिति मानना चाहिए
(2) विषय को स्पष्टता से पढ़ाना चाहिए
(3) विद्यार्थी को प्रेरित करना चाहिए
(4) उपचारात्मक शिक्षण करना चाहिए
उत्तर- (1) सीखने की प्रक्रिया सदैव एव्र सर्वत्र चलती रहती है। इसकी गति कभी तीव्र तो कभी मन्द हो सकती है। अतयदि विद्यार्थी के सीखने में स्थिरता आई है, तो शिक्षक को इसे अधिगम प्रक्रिया की स्वभाविक स्थिति माननी चाहिए।
22. अपनी कक्षा के एक विद्यार्थी की प्रवृत्ति को यदि शिक्षक बदलना चाहता है, तो उसे
(I) विद्यार्थी के साथ कड़ाई से पेश आना होगा
(2) कक्षा के अन्य विद्यार्थियों को उससे न जानने योग्य दूरी बनाए रखने के लिए कहना होगा
(3) उसके समूह के सभी सदस्यों की प्रवृत्ति बदलनी होगी
(4) विद्यार्थी को पढ़ने के प्रति प्रेरित करना होगा
उत्तर- (3) प्रवृत्तियाँ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्ति की समस्त क्रियाओं का चालक होती है। अत: पूरे समूह के सदस्यों की प्रवृत्ति को बदलकर ही एक विद्यार्थी की प्रवृत्ति को बदला जा सकता है।
23, विकास का बही सम्बन्ध परिपक्वता से है जो उद्दीपन का ........ से
(I) परिवर्तन
(2) प्रतिक्रिया
(3) प्रयास
(4) परिणाम
उत्तर- (2) विकास का जो सम्बन्ध परिपक्वता से है, ठीक वैसा ही सम्बन्ध उद्दीपक का प्रतिक्रिया से है।
24. पियाजे मुख्यत........... के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते हैं।
(I) भाषा विकास
(2) ज्ञानात्मक विकास
(3) नैतिक विकास
(4) सामाजिक विकास
उत्तर- (2) बालकों के ज्ञानात्मक विकास के क्षेत्र में जीन पियाजे को योगदान विशिष्ट है। उन्होंने बालकों के ज्ञानात्मक विकास का अध्ययन अपने सिद्धान्त में चार अवस्थाओं में रख
कर किया है।
25. "जब कभी दो या अधिक व्यक्ति एकसाथ मिलते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं, तो वे एक सामाजिक समूह का निर्माण करते है" यह कथन
(I) आंशिक रूप से सत्य है।
(2) सत्य है।
(3) कदाचित सत्य है।
(4) असत्य है।
उत्तर- (2) दिया गया कथन सत्य है।
26. शिक्षणप्रक्रिया में निम्नलिखित में किसका भली प्रकार ध्यान रखना चाहिए?
(1) विद्यार्थियों की सक्रिय सहभागिता
(2) अनुशासन और नियमित उपस्थिति Page I9
(3) गृहकार्य की जाँच में लगन
(4) विषय वस्तु की कठिनाई स्तर
उत्तर- (1) सफल शिक्षण प्रक्रिया हेतु यह अत्यन्त आवश्यक है कि विद्यार्थियों की सहभागिता सक्रिय रूप से हो अन्यथा अधिगम प्रक्रिया नीरस हो जाती है।
27. निम्नलिखित व्यक्तियों में से कौन अपने बच्चे-बच्चों को आन्तरिक प्रेरणा दे रहा है?
(I) फादर रॉबर्ट अपनी कक्षा के उन बच्चों को चॉकलेट देते है जो अच्छा व्यवहार करते हैं।
(2) अगली कक्षा में कक्षोन्नति पाने पर नन्द कुमार अपने पुत्र को कहानी की पुस्तकें देते हैं।
(3) अपने पुत्र के जन्मदिन पर गिरिजेश कुमार दावत देते हैं
(4) विज्ञान विषयों में सर्वोच्च अंक पाने पर राकेश कुमार अपने पत्र की प्रशंसा करते हैं।
उत्तर- (4) राकेश अपने पुत्र को विज्ञान विषयों में सर्वोच्च अंक लाने पर उसकी प्रशंसा कर रहा है अर्थात् वह उसे आन्तरिक रूप से प्रेरित कर रहा है।
28. बच्चों के सामाजिक विकास मे ......... का विशेष महत्व है।
(1) खेल
(2) बाल साहित्य
(3) दिनचर्या
(4) संचार माध्यम
उत्तर- (1) खेल एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से बालक को मूल प्रवृत्तियाँ अपने आप के प्रकाश में लाने की चेष्टा करती है तथा उसके सामाजिक विकास की दशा को एक मार्ग मिलता है।
29. भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्न में से किसके परीक्षण हेतु किया जाता है?
(1) व्यक्तित्व
(2) बुद्धि
(3) सृजनात्मकता
(4) अभिवृत्ति
उत्तर- (2) भाटिया बैटरी का प्रयोग बुद्धि परीक्षण हेतु किया जाता है। इसका निर्माण सी.एम.भाटिया द्वारा वर्ष 1955 में किया गया था।
30. कोहलबर्ग का विकास सिद्धान्त निम्न में से किससे सम्बन्धित है?
(1) भाषा विकास
(2) संज्ञानात्मक विकास
(3) नैतिक विकास
(4) सामाजिक विकास
उत्तर- (3) कोहलबर्ग ने 10 से 16 साल के बच्चों के लिए साक्षात्कार से प्राप्त तथ्यों का विश्लेषण करके पियाजे के सिद्धान्त को विस्तारित परिवर्तित तथा परिष्कृत कर अपना एक नैतिक विकास का सिद्धान्त दिया जिसे उन्होंने तीन स्तर तथा छ: अवस्थाओं (प्रत्येक स्तर की दो अवस्थाएँ) में ।
मनोविज्ञान- बाल विकास एवं शिक्षा अभिज्ञान [UP TET-2013]
Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com
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1:54 PM
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