राजनीति विज्ञान- सहकारिता आंदोलन के उद्देश्य

Objective of Co- operative Movement
सहकारिता आन्दोलन के उद्देश्य

सहकारिता आन्दोलन के उद्देश्य[Objectives of Co-operative Movement]

प्रसिद्ध विद्वान् चार्ज जीड के अनुसार, "सहकारिता में सहायता 'स्वयं की सहायता' (Self help) तथा 'प्रत्येक सबके लिये' (Each for all) नामक दो उद्देेश्यो की प्रधानता है। 'स्वयं की सहायता' का आशय यह की अपने ही सााधनों से स्वयं की आवश्यकताओ को पूरा करने मेंं गर्व महसूस करना अर्थात अपना व्यापारी, 'प्रत्येक सबके लिये' से यह तात्पर्य है कि केवल स्वयँ के लिये ही इच्छा न रखना, बल्कि दूसरो के लिये एवं दूसरों के जरिये भी स्वतन्त्रता  एवं मुक्ति पाने की इच्छा रखना।" सहकारिता आंदोलन के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं
(1) आर्थिक उद्देश्य (Economic Motives)- इस आन्दोलन का प्रमुख उद्देश्य समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आर्थिक विकास के समान अवसर उपलब्ध कराना है ताकि वह अपनी से योग्यता एवं क्षमता का कुशलतम उपयोग कर सके। इसके अतिरिक्त समाज के प्रत्येक वर्ग को आर्थिक सुरक्षा एवं न्याय प्रदान करना भी इसका प्रमुख उद्देश्य है।
(2) सामाजिक उद्देश्य (Social Motives)- सहकारी आन्दोलन केवल आर्थिक आन्दोलन न होकरसामाजिक आन्दोलन भी है। इसका एक प्रमुख उद्देश्य पूंजीवादी अर्थव्यवस्था के दोषों को दूर कर समाजवादी समाज की स्थापना करना है। इसमें सम्पूर्ण समाज के हित तथा कल्याण के बारे में विचार किया जाता है।
(3) सेवा एवं सहयोग उद्देश्य (Service and Co-perative Motives)-  सहकारिता जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सेवा एवं सहयोग अपनाने पर जोर देती है। सेवाभावना से सहयोग की भावना का विकास होता है जिससे समाज को अनेक लाभ मिलते हैं।
राजनीति विज्ञान- सहकारिता आंदोलन के उद्देश्य राजनीति विज्ञान- सहकारिता आंदोलन के उद्देश्य Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com on 2:49 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.