मनोविज्ञान- बाल विकास

बाल विकास
बाल विकास

बाल विकास

प्रश्न 1. किशोरों में द्वंद्व उभरने का प्रमुख कारण है

  • A पीढ़ियों का अन्तर
  • B अवसरों की प्रतिकूलता
  • C निराशा तथा निस्सहायता
  • D किशोरवस्था में स्वप्न दर्शन
  • उत्तर  B

प्रश्न 2. जब बच्चें को कोई नियम या सिद्धांत सिखाना हो तो अध्यापक प्रयोग करेगा

  • A आगमन विधि
  • B निगमन विधि
  • C विश्लेषण विधि
  • D कहानी कथन विधि
  • उत्तर A

प्रश्न 3. भूल भुलैया परीक्षण के लिए उपयुक्त आयु है।

  • A 10 से 16 वर्ष
  • B 6 से 14 वर्ष
  • C 1 से 3 वर्ष
  • D 5 से 10 वर्ष
  • उत्तर D

प्रश्न 4. छोटी कक्षाओं में शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है

  • A पढ़ाने की उत्सुकता
  • B धैर्य व दृढ़ता
  • C शिक्षा विधियों का ज्ञान
  • D मानक भाषा का ज्ञान
  • उत्तर  B

प्रश्ल 5, "बालक में सामाजिक भावना का विकास जन्मजात होता है।" आप इस कथन से

  • A पूर्णतसहमत है
  • B सम्भवत: सहमत है।
  • C असहमत है।
  • D कुछ सीमा तक सहमत है।
  • उत्तर  C

प्रश्न 6. एक बालक को संतुलन, सुधरेपन और स्वच्छता का अनुपालन करता है, तो यह सूचक है।

  • A रूचि का
  • B अभिवृति का
  • C प्रशंसा का
  • D मूल्य का
  • उत्तर  C
प्रश्न 7. स्वभाव और प्रकृति से छोटे बच्चे होते हैं

  • A डरपोक तथा संकोची
  • B निर्धक तथा स्वंतत्र
  • C शांत तथा सक्रिय
  • D सक्रिय तथा जिज्ञास
  • उत्तर  D
प्रश्न 8 . अनौपचारिक शिक्षा की व्यवस्था की गई।

  • A  6 - 11 आयु वर्ग
  • B  9-14 आयु वर्ग
  • C  15 - 35 आयु वर्ग
  • D  कोई आयु सीमा नही है।
  • उत्तर  D
प्रश्न 9. छात्रों ने सामाजिक चेतना विकसित की जा सकती है

  • A अध्यापक के भषण से
  • B उनके साथ विचार विमर्श करने से
  • C पसंदीदा पुस्तक पढ़ाने से
  • D समाचार - पत्रिका पढ़ाने से
  • उत्तर  D
प्रश्न 10 लम्बे और कठिन शब्दों का उच्चारण करवाने के लिए आप

  • A ऐसे शब्द बार - बार बुलवाएंगे
  • B शब्दों को खण्डों में बाँटकर बुलवाएंगे
  • C मिलतेजुलते उच्चारण वाले शब्द पहले
  • D A व B दोनों
  • उत्तर  D
प्रश्न 11. राष्ट्रीय साक्षरता मिशन की देन है-

  • A कोठारी कमेटी
  • B राधाकृष्णन आयोग
  • C राष्ट्रीय शिक्षा नीति
  • D मुदालियार आयोग
  • उत्तर  C
प्रश्न 12. माध्यमिक छात्रों के लिए स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली उपयुक्त है क्योंकि

  • A विद्यालय  से दूर नही जाना पड़ता
  • B नकल में सुविधा होती है।
  • C अपने केन्द्र पर अनुशासित रहते है।
  • D दूसरे परीक्षा केन्द्र पर छात्र निराश हो जाते है।
  • उत्तर  A
प्रश्न 13. व्याख्यान देते समय कोई उदण्ड छात्र बाधा उत्पन्न करता है तो आप

  • A उसे दण्ड देंगे
  • B कक्षा से बाहर निकाल देंगे
  • C चुप रहने के लिए कहेंगे
  • D धर्यपूर्ण उसकी बात सुनेंगे
  • उत्तर  D
प्रश्न 14. अध्यापक छात्रों के व्यक्तिगत विभेद को किस प्रकार सर्वोतम ढंग से जान सकता है

  • A निबंध लिखवाकर
  • B वाद - विवाद प्रतियोगिता से
  • C परीक्षा परिणाम से
  • D मनोवैज्ञानिक परीक्षण से
  • उत्तर  D
प्रश्न 15. किस विधि में अध्ययनकर्ता, बच्चों या माता-पिता या अध्यापक से मिलकर विविध प्रश्न पुछता है-

  • A साक्षात्कार विधि
  • B वैयक्तिक विधि
  • C निरीक्षण विधि
  • D प्रयोगात्मक विधि
  • उत्तर  A
प्रश्न 16 किस परीक्षण में विश्वसनीयता अधिक होती है?

  • A निबन्धात्मक
  • B संक्षिप्त प्रश्न परीक्षण
  • C वस्तुनिष्ठ परीक्षण
  • D इनमें से कोई नहीं
  • उत्तर  C
प्रश्न 17. 'परिवार' शिक्षा का किस प्रकार का
साधन है?

  • A औपचारिक साधन
  • B अनौपचारिक साधन
  • c औपचारिकेत्तर साधन
  • D इनमें से कोई नहीं
  • उत्तर  B

प्रश्न 18. बालक को सामाजिक व्यवहार की शिक्षा
दी जा सकती है

  • A पाठ्यक्रम द्वारा
  • B विद्यालय में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों द्वारा
  • C  अनुशासन प्रक्रिया द्वारा
  • D कक्षा शिक्षण द्वारा
  • उत्तर B

प्रश्न 19. शिक्षा एक त्रिकोणीय प्रकिया है, जो है

  • A छात्र, शिक्षक, सामाजिक परिवेश
  • B छात्र, शिक्षक, पाठशाला
  • C छात्र, शिक्षक, ज्ञानार्जन
  • D छात्र, शिक्षक, ज्ञान
  • उत्तर  A

प्रश्न 20, अध्यापक छात्रों में सामाजिक व नैतिक मूल्य सम्प्रेषण कर सकता है

  • A मूल्यों पर भाषण देकर
  • B दृश्य-श्रव्य कार्यक्रम दिखा कर
  • C पाठ्य सहगामी क्रियाओं की अधिकता से
  • D धार्मिक बातें बताकर
  • उत्तर  C

प्रश्न 21 . मनोविज्ञान की सबसे प्राचीनतम विधि कौन-सी है?

  • A बहिर्दर्शन विधि
  • B प्रश्नावली विधि
  • C व्यक्ति इतिहास विधि
  • D प्रायोगिक विधि
  • उत्तर  A

प्रश्न 22. बाल्यावस्था में बच्चा सबसे अधिक रुचि किस्में रखता है?

  • A लेख
  • B कहानी।
  • C निबंध
  • D नाटक
  • उत्तर B
प्रश्न 23. ज्ञानात्मक विकास के साथ निम्ल में से किसका नाम जुड़ा है?

  • A पेस्तालोजी
  • B मिलर
  • C  प्याज़े
  • D उपरोक्त सभी
  • उत्तर  C
प्रश्न 24. निम्न में ले कौन-सा उदाहरण अधिगम को प्रदर्शित करता है?

  • A स्वादिष्ट भोजन देख कर मुंह से लार का आना
  • B चढ़ना, भगनाएवं फेंकना तीन ले पाँच वर्ष की अवस्था में
  • C हाथ जोड़ कर अध्यापक का अभिवादन करना
  • D. उपर्युक्त सभी
  • उत्तर  C
प्रश्न 25. "मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।" यह कथन है

  • A स्किनर
  • B क्रो व क्रो
  • C रूसो
  • D मिलर
  • उत्तर  A
प्रश्न 26छोटे बच्चों की शिक्षा देना जरूरी है परन्तु उनके ऊपर किस प्रकार का बोझ अपेक्षित नहीं है?

  • A लिखने का बोझ
  • B पढ़ने का बोझ
  • C गृहकार्य का बोझ
  • D विद्यालय जाने का बोझ
  • उत्तर  C
प्रश्न 27. प्रभावी संप्रेषण संभव हो सकता है?

  • A श्रोता के स्तर को जानकर
  • B आपके उचित शब्द प्रयोग से
  • C आपके विस्तृत ज्ञान से
  • D जोर से बोलकर
  • उत्तर  A
प्रश्न 28 नैतिक शिक्षा का उत्तरदायित्व होना चाहिए?

  • A स्कूल के ऊपर
  • B समाज के ऊपर
  • C अभिभावक के ऊपर
  • D धर्म गुरु के ऊपर
  • उत्तर  A
प्रश्न 29. विद्यालय में खेलों का आयोजन का उद्द्येश्य होता है

  • A.  छात्रों को किसी कार्य मे लगाना
  • B.  शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाना
  • C.  प्रतियोगी खेलों के लिए तैयार करना
  • D.  बालक का सर्वांगीण विकास करना
  • उत्तर  D
प्रश्न 30. विद्यालय के सभी कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिये, क्योंकि इससे-

  • A.  सीखने का अवसर मिलता है
  • B.  व्यक्तित्व का विकास होता है
  • C.  आत्मविभवास के विकास में सहायता मिलती है
  • D.  उपरोक्त सभी
  • उत्तर  D
मनोविज्ञान- बाल विकास मनोविज्ञान- बाल विकास Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com on 7:35 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.