Psycology |
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
1. केंद्रित शिक्षा बल देती है:- (A) अधिगमकर्ता की सक्रिय संलग्नता पर
- (B) अधिगम करने के विभिन्न तरीकों पर
- (C) अधिगम मध्यस्थता द्वारा एवं बिना मध्यस्थता के
- (D) प्रत्याशी विकास पर
- ans. (A)
2. बुद्धि के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है:
- (A) बुद्धि एक उत्पाद है
- (B) बुद्धि एक प्रक्रिया है
- (c) बुद्धि एक प्रक्रिया एवं उत्पाद है
- (D) बुद्धि एक स्वामित्व है
- ans. (D)
3. प्रक्षेपण परीक्षणों की सामान्य रूप में मुख्य विशेषता है:
- (A) अस्पष्ट सामग्री
- (B) उत्तर सही अथवा गलत होते हैं
- (C) परीक्षण का उद्देश्य बताया नहीं जाता
- (D) इनमें से कोई नहीं
- ans. (A)
4. चिंतन की प्रक्रिया में प्रयोग किया जाता है :
- (A) शब्द
- (B) भाषा एवं विचार
- (C) प्रतीक एवं प्रतिबिंब
- (D) यह सभी
- ans. (D)
5. सामाजिक अधिगम के प्रवर्तक लैंगिक भूमिका के विकास के मतानुसार निम्नलिखित में से कौन सा कथन
उपयुक्त नहीं है :
- (A) लैंगिक भूमि का व्यवहार सामान्य रूप में अर्जित व्यवहार है
- (B)लैंगिक भूमिका वातावर्णीय दशाओं से प्रभावित होती है
- (C) लैंगिक अंतर गुणसूत्रों/जीन्स एवं संरचनात्मक अंतर के कारण होते हैं
- (D) (B) एवं (C) दोनों सही है।
- ans. (A)
6. सामाजिक वंचना एवं विवेक विद्यार्थियों में जन्म देते हैं :
- (A) मानसिक अवरोध
- (B) कम उपलब्धि
- (C) संकट एवं संघर्ष
- (D) यह सभी
- ans. (D)
7. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है:
- (A) निदान करना
- (B) उपचार करना
- (C) अधिगम को तीव्र करना
- (D) यह सभी
- ans. (C)
8. निम्नलिखित में से कौन सी एक अच्छे प्रश्न पत्र की विशेषता नहीं हो सकती ?
- (A) विषय वस्तु की सभी इकाइयों का समावेश
- (B) सभी प्रश्न विशिष्ट उद्देश्यों का मापन करने वाले
- (C) प्रश्न सरलता से कठिनता की ओर
- (D) विषय के विभिन्न क्षेत्रों में चयन संबंधी छूट कम से कम
- ans. (D)
9. विविध पृष्ठभूमि वाले बालकों की पहचान का सबसे उपयुक्त व प्रत्यक्ष कारक कक्षा में दिखाई देता है :
- (A) भाषा एवं संप्रेषण की कुशलता
- (B). शब्द भंडार
- (C). शारीरिक भाषा व अंग संचालन
- (D). निवास स्थान हुआ स्थानीय था
- ans. (A)
10. जिन बालकों को वाचन, लिखने एवं वर्तनी में कठिनाई अथवा भाषा को समझने में कठिनाई आती है वह
ग्रसित होते हैं :
- (A) डिसलेक्सिया से
- (B) अवधान की कमी संबंधी विकार से
- (C) डिसकेल्कुलिया से
- (D) साइकोसिस है
- ans. (A)
11. तात्कालिक स्थिति से दूर जाने की क्षमता एवं समस्या की पूर्ण व्याख्या करने की क्षमता पाई जाती है :
- (A). सृजनात्मक बालक में
- (B) प्रतिभाशाली बालक में
- (C). विशेष क्षमता वाले बालक में
- (D) इन सभी में
- ans. (A)
12. समस्यात्मक बालक को निम्न व्यवहार के आधार पर पहचाना जा सकता है :
- (A) विद्यालय से भागना
- (B) जिद्दीपन एवं नकारात्मकता
- (C). ध्यान केंद्रित न करना
- (D). चोरी करना
- ans. (B)
13. बाल अपराधियों का कृत्य है :
- (A) विद्यालय की सामग्री को नुकसान पहुंचाना
- (B) विद्यालय के प्रति अरुचि
- (C) गृह कार्य न करना
- (D) पाठ्य सहगामी क्रियाओं में भाग लेना
- ans. (A)
14. वंचित वर्ग के विद्यार्थियों में शैक्षिक असफलता का एक बड़ा कारण है :
- (A). घर में शैक्षिक निर्देशन का अभाव
- (B) अवधान की कमी
- (C) बौद्धिक योग्यता का कम होना
- (D) यह सभी
- ans. (A)
15. विद्यार्थियों को लड़के एवं लड़कियों को दिए जाने वाले कामों की सूची, उनके व्यक्तित्व विशेषको एवं
व्यावसायिक भूमिकाओं के आधार पर 'लैंगिक' निष्कर्ष पर पहुंचना है :
- (A) बाल केंद्रित शिक्षा
- (B) अधिगम का सामाजिक संदर्भ
- (C) क्रिया आधारित अधिगम
- (D) अन्वेषण आत्मक अधिगम
- ans. (B)
16. 12 से 15 वर्ष की अवस्था में विभिन्न प्रकार के चिंतन की योग्यता विकसित होती है और बालक वस्तुओं और
चरों को तोड़-मरोड़ (हेर-फेर) कर व परीक्षण से सीखता है यह घोतक है:
- (A) विद्यार्थी की योजना बनाने की योग्यता की
- (B) विद्यार्थी की व्यवस्थाएं (तंत्र) एवं वस्तु बनाने की योग्यता की
- (C) विद्यार्थी की अन्वेषनात्मक योग्यता की
- (D) पुनः समीक्षा करने की योग्यता की
- ans. (C)
17. निम्नलिखित में से कौन सा अवधान का परिणाम नहीं है ?
- (A) स्मृति करना
- (B) तर्क करना एवं समस्या समाधान करना
- (C) अधिगम की मात्रा एवं गुणवत्ता में वृद्धि
- (D) अभिरुचि
- ans. (C)
18. चिंता (भग्नासा) सामान्यता अधिगम करने में सहायक होती है :
- (A) सरल कार्यों को
- (B) जटिल कार्यों को
- (C) सरल एवं जटिल कार्यों को
- (D) इनमें से कोई नहीं
- ans. (A)
19. निम्नलिखित में से कौन सी आवश्यकता मैसलो के अभिप्रेरणा सिद्धांत का भाग नहीं है?
- (A) आत्मसिद्धि की आवश्यकता
- (B) उपलब्धि की आवश्यकता
- (C) सुरक्षा की आवश्यकता
- (D) मनोवैज्ञानिक आवश्यकताएं
- ans. (B)
20. अधिगम से संबंधित व्यक्तिगत कारक है:
- (A) विषय वस्तु
- (B)अध्यापक
- (C)अभ्यास
- (D)बौद्धिक योग्यता
- ANS. (D)
21. विद्यालय में शैक्षिक निर्देशन दिया जाता है:
- (A) विद्यार्थियों को विषय चयन में सहायता हेतु
- (B) विद्यार्थियों को व्यवसाय चयन में सहायता हेतु
- (C) शिक्षकों को छात्र चयन में लाभ हेतु
- (D) पाठ्यक्रम परिवर्तन में सहायता हेतु
- ANS. (A)
22. निम्नलिखित में से कौन सा कथन अभिक्षमता के संबंध में सत्य नहीं है :
- (A) अभी क्षमता एक विशिष्ट योग्यता है
- (B) अभिक्षमता जन्मजात एवं वातावरण की उपज है
- (C) अभिक्षमता प्रशिक्षण के पश्चात सफलता की डिग्री का पूर्वानुमान है
- (D) अभिरुचि एवं अभिक्षमता सदैव साथ नहीं चलते हैं
- ANS. (B)
23. स्वर विधि एवं पूर्ण और अंश विधि का प्रयोग किया जाता है :
- (A). स्मृति प्रशिक्षण के लिए
- (B). समस्या समाधान के लिए
- (C). भाषा शिक्षण के लिए
- (C) इनमें से कोई नहीं
- ANS. (B)
24. बाल विकास का अर्थ है
- (A) विकास के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन
- (B) एक विकासात्मक अवस्था से दूसरी विकासात्मक अवस्था की विशेषताओं में परिवर्तन का अध्ययन
- (C) भिन्न-भिन्न आयु स्तरों पर विकास क्यों व कैसे का अध्ययन
- (D) ये सभी
- ANS. (C)
25. शारीरिक विकास में लंबाई मुख्यतः निर्भर करती है :
- (A) पीयूष ग्रंथि पर
- (B). अधिवृक्क ग्रंथि पर
- (C) अग्नाशय पर
- (D) इनमें से कोई नहीं
- ANS. (A)
26. निम्नलिखित में से कौन सा कथन निरंतर विकास के सिद्धांत को स्पष्ट करता है :
- (A) विकास की गति विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न होती है
- (B) व्यक्ति के विकास में आकस्मिक कोई परिवर्तन नहीं होता है
- (C) शरीर का विकास कभी तीव्र तो कभी धीमी गति से होता है
- (D) विकास में पूर्ण से अंगों की ओर एवं अंगों से पूर्ण की ओर गति निहित होती है
- ANS. (C)
27. बालकों के व्यवहार संबंधी समस्याओं से निम्नलिखित में से कौन सा कथन मेल नहीं खाता है?
- (A) बालक निरंतर अवज्ञा एवं आक्रामकता का प्रदर्शन करते हैं
- (B) अत्यधिक क्रियाशील अथवा अवसाद ग्रस्त
- (C) तुनकमिजाज
- (D)निद्रा संबंधी विकार
- ANS. (D)
28. मानव अभिवृद्धि निम्नलिखित में से किन कारकों पर निर्भर करती है :
- (A) अनुवांशिकता
- (B) भोजन
- (C) अंतः स्रावी ग्रंथियां
- (D)ये सभी
- ANS. (D)
29. बालकों का समाजिकरण कुछ सीमा तक उनके साथियों पर निर्भर करता है । निम्नलिखित में से कौन साकारक सबसे अधिक योगदान देता है ?
- (A) सहशिक्षा
- (B) समूह में विद्यार्थियों की स्थिति
- (C) कक्षा में परिस्थितियां
- (D) बालकों में अन्तः क्रिया
- ANS. (B)
30. निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण पावलोव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत से संबंधित है ?
- (A) व्यक्ति ताला खोलने के लिए उसके पास चाबियों में से एक-एक कर चाबी को लगाने का प्रयत्न करता है
- (B) घंटी की आवाज को सुनकर अध्यापक कक्षा छोड़ जाते हैं
- (C) जानवर सही स्थान पर चोट करता है और भोजन प्राप्त कर लेता है
- (D) जानवर लाल बत्ती देखकर स्वाभाविक अनुक्रिया करता है
- ANS. (B)
मनोविज्ञान- संविदा शाला शिक्षक परीक्षा 2012 (वर्ग 2, प्रश्न पत्र set-B)
Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com
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9:32 PM
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