मनोविज्ञान- संविदा शाला शिक्षक परीक्षा 2012 (वर्ग 2, प्रश्न पत्र set-B)

मनोविज्ञान- संविदा शाला शिक्षक परीक्षा 2012 (वर्ग 2, प्रश्न पत्र set-B)
Psycology 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

1.  केंद्रित शिक्षा बल देती है:

  • (A) अधिगमकर्ता की सक्रिय संलग्नता पर
  • (B) अधिगम करने के विभिन्न तरीकों पर
  • (C) अधिगम मध्यस्थता द्वारा एवं बिना मध्यस्थता के
  • (D) प्रत्याशी विकास पर
  • ans. (A)

2.   बुद्धि के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है:

  • (A)  बुद्धि एक उत्पाद है
  • (B) बुद्धि एक प्रक्रिया है
  • (c) बुद्धि एक प्रक्रिया एवं उत्पाद है
  • (D) बुद्धि एक स्वामित्व है
  • ans. (D)

3.   प्रक्षेपण परीक्षणों की सामान्य रूप में मुख्य विशेषता है:

  • (A) अस्पष्ट सामग्री
  • (B) उत्तर सही अथवा गलत होते हैं
  • (C) परीक्षण का उद्देश्य बताया नहीं जाता
  • (D) इनमें से कोई नहीं
  • ans. (A)

4.   चिंतन की प्रक्रिया में प्रयोग किया जाता है :

  • (A) शब्द
  • (B) भाषा एवं विचार
  • (C) प्रतीक एवं प्रतिबिंब
  • (D) यह सभी
  • ans. (D)

5.   सामाजिक अधिगम के प्रवर्तक लैंगिक भूमिका के विकास के मतानुसार निम्नलिखित में से कौन सा कथन
      उपयुक्त नहीं है :

  • (A) लैंगिक भूमि का व्यवहार सामान्य रूप में अर्जित व्यवहार है
  • (B)लैंगिक भूमिका वातावर्णीय दशाओं से प्रभावित होती है
  • (C) लैंगिक अंतर गुणसूत्रों/जीन्स एवं संरचनात्मक अंतर के कारण होते हैं
  • (D)    (B) एवं (C) दोनों सही है।
  • ans. (A)

6.   सामाजिक वंचना एवं विवेक विद्यार्थियों में जन्म देते हैं :

  • (A) मानसिक अवरोध
  • (B) कम उपलब्धि
  • (C) संकट एवं संघर्ष
  • (D) यह सभी
  • ans. (D)

7.   सतत एवं व्यापक मूल्यांकन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है:

  • (A) निदान करना
  • (B) उपचार करना
  • (C) अधिगम को तीव्र करना
  • (D) यह सभी
  • ans. (C)

8.  निम्नलिखित में से कौन सी एक अच्छे प्रश्न पत्र की विशेषता नहीं हो सकती ?

  • (A) विषय वस्तु की सभी इकाइयों का समावेश
  • (B) सभी प्रश्न विशिष्ट उद्देश्यों का मापन करने वाले
  • (C) प्रश्न सरलता से कठिनता की ओर
  • (D) विषय के विभिन्न क्षेत्रों में चयन संबंधी छूट कम से कम
  • ans.  (D)

9.  विविध पृष्ठभूमि वाले बालकों की पहचान का सबसे उपयुक्त व प्रत्यक्ष कारक कक्षा में दिखाई देता है :

  • (A)  भाषा एवं संप्रेषण की कुशलता
  • (B). शब्द भंडार
  • (C). शारीरिक भाषा व अंग संचालन
  • (D). निवास स्थान हुआ स्थानीय था
  • ans. (A)

10.  जिन बालकों को वाचन, लिखने एवं वर्तनी में कठिनाई अथवा भाषा को समझने में कठिनाई आती है वह
       ग्रसित होते हैं :

  • (A) डिसलेक्सिया से
  • (B) अवधान की कमी संबंधी विकार से
  • (C)  डिसकेल्कुलिया से
  • (D) साइकोसिस है
  • ans. (A)

11.   तात्कालिक स्थिति से दूर जाने की क्षमता एवं समस्या की पूर्ण व्याख्या करने की क्षमता पाई जाती है :

  • (A). सृजनात्मक बालक में
  • (B)  प्रतिभाशाली बालक में
  • (C). विशेष क्षमता वाले बालक में
  • (D) इन सभी में
  • ans. (A)


12.   समस्यात्मक बालक को निम्न व्यवहार के आधार पर पहचाना जा सकता है :

  • (A) विद्यालय से भागना
  • (B)  जिद्दीपन एवं नकारात्मकता
  • (C). ध्यान केंद्रित न करना
  • (D). चोरी करना
  • ans.  (B)


13.   बाल अपराधियों का कृत्य है :

  • (A) विद्यालय की सामग्री को नुकसान पहुंचाना
  • (B) विद्यालय के प्रति अरुचि
  • (C) गृह कार्य न करना
  • (D) पाठ्य सहगामी क्रियाओं में भाग लेना
  • ans.  (A)


14. वंचित वर्ग के विद्यार्थियों में शैक्षिक असफलता का एक बड़ा कारण है :

  • (A). घर में शैक्षिक निर्देशन का अभाव
  • (B) अवधान की कमी
  • (C) बौद्धिक योग्यता का कम होना
  • (D) यह सभी
  • ans.  (A)


15.   विद्यार्थियों को लड़के एवं लड़कियों को दिए जाने वाले कामों की सूची, उनके व्यक्तित्व विशेषको एवं 
        व्यावसायिक भूमिकाओं के आधार पर 'लैंगिक' निष्कर्ष पर पहुंचना है :

  • (A) बाल केंद्रित शिक्षा
  • (B) अधिगम का सामाजिक संदर्भ
  • (C) क्रिया आधारित अधिगम
  • (D) अन्वेषण आत्मक अधिगम
  • ans.  (B)


16.   12 से 15 वर्ष की अवस्था में विभिन्न प्रकार के चिंतन की योग्यता विकसित होती है और बालक वस्तुओं और
         चरों को तोड़-मरोड़ (हेर-फेर) कर व परीक्षण से सीखता है यह घोतक है:

  • (A) विद्यार्थी की योजना बनाने की योग्यता की
  • (B) विद्यार्थी की व्यवस्थाएं (तंत्र) एवं वस्तु बनाने की योग्यता की
  • (C) विद्यार्थी की अन्वेषनात्मक योग्यता की
  • (D) पुनः समीक्षा करने की योग्यता की
  • ans.  (C)

17.   निम्नलिखित में से कौन सा अवधान का परिणाम नहीं है ?

  • (A) स्मृति करना
  • (B) तर्क करना एवं समस्या समाधान करना
  • (C) अधिगम की मात्रा एवं गुणवत्ता में वृद्धि
  • (D) अभिरुचि
  • ans.  (C)

18.   चिंता (भग्नासा) सामान्यता अधिगम करने में सहायक होती है :

  • (A) सरल कार्यों को
  • (B) जटिल कार्यों को
  • (C) सरल एवं जटिल कार्यों को
  • (D) इनमें से कोई नहीं
  • ans.  (A)

19.   निम्नलिखित में से कौन सी आवश्यकता मैसलो के अभिप्रेरणा सिद्धांत का भाग नहीं है?

  • (A) आत्मसिद्धि की आवश्यकता
  • (B) उपलब्धि की आवश्यकता
  • (C) सुरक्षा की आवश्यकता
  • (D) मनोवैज्ञानिक आवश्यकताएं
  • ans.  (B)

20.  अधिगम से संबंधित व्यक्तिगत कारक है:

  • (A) विषय वस्तु
  • (B)अध्यापक
  • (C)अभ्यास
  • (D)बौद्धिक योग्यता
  • ANS. (D)

21.   विद्यालय में शैक्षिक निर्देशन दिया जाता है:

  • (A) विद्यार्थियों को विषय चयन में सहायता हेतु
  • (B) विद्यार्थियों को व्यवसाय चयन में सहायता हेतु
  • (C) शिक्षकों को छात्र चयन में लाभ हेतु
  • (D) पाठ्यक्रम परिवर्तन में सहायता हेतु
  • ANS.  (A)

22.   निम्नलिखित में से कौन सा कथन अभिक्षमता के संबंध में सत्य नहीं है :

  • (A) अभी क्षमता एक विशिष्ट योग्यता है
  • (B) अभिक्षमता जन्मजात एवं वातावरण की उपज है
  • (C) अभिक्षमता प्रशिक्षण के पश्चात सफलता की डिग्री का पूर्वानुमान है
  • (D) अभिरुचि एवं अभिक्षमता सदैव साथ नहीं चलते हैं
  • ANS.  (B)

23.   स्वर विधि एवं पूर्ण और अंश विधि का प्रयोग किया जाता है :

  • (A). स्मृति प्रशिक्षण के लिए
  • (B). समस्या समाधान के लिए
  • (C). भाषा शिक्षण के लिए
  • (C) इनमें से कोई नहीं
  • ANS.  (B)

24.   बाल विकास का अर्थ है

  • (A) विकास के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन
  • (B)  एक विकासात्मक अवस्था से दूसरी विकासात्मक अवस्था की विशेषताओं में परिवर्तन का अध्ययन
  • (C) भिन्न-भिन्न आयु स्तरों पर विकास क्यों व कैसे का अध्ययन
  • (D) ये सभी
  • ANS.  (C)

25.   शारीरिक विकास में लंबाई मुख्यतः निर्भर करती है :

  • (A) पीयूष ग्रंथि पर
  • (B). अधिवृक्क ग्रंथि पर
  • (C) अग्नाशय पर
  • (D) इनमें से कोई नहीं
  • ANS.  (A)

26.   निम्नलिखित में से कौन सा कथन निरंतर विकास के सिद्धांत को स्पष्ट करता है :

  • (A) विकास की गति विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न होती है
  • (B) व्यक्ति के विकास में आकस्मिक कोई परिवर्तन नहीं होता है
  • (C)  शरीर का विकास कभी तीव्र तो कभी धीमी गति से होता है
  • (D) विकास में पूर्ण से अंगों की ओर एवं अंगों से पूर्ण की ओर गति निहित होती है
  • ANS.  (C)

27.   बालकों के व्यवहार संबंधी समस्याओं से निम्नलिखित में से कौन सा कथन मेल नहीं खाता है?

  • (A) बालक निरंतर अवज्ञा एवं आक्रामकता का प्रदर्शन करते हैं
  • (B) अत्यधिक क्रियाशील अथवा अवसाद ग्रस्त
  • (C) तुनकमिजाज
  • (D)निद्रा संबंधी विकार
  • ANS.  (D)

28.   मानव अभिवृद्धि निम्नलिखित में से किन कारकों पर निर्भर करती है :

  • (A) अनुवांशिकता
  • (B) भोजन
  • (C) अंतः स्रावी ग्रंथियां
  • (D)ये सभी
  • ANS.  (D)

29.  बालकों का समाजिकरण कुछ सीमा तक उनके साथियों पर निर्भर करता है । निम्नलिखित में से कौन साकारक सबसे अधिक योगदान देता है ?

  • (A) सहशिक्षा
  • (B) समूह में विद्यार्थियों की स्थिति
  • (C) कक्षा में परिस्थितियां
  • (D) बालकों में अन्तः क्रिया
  • ANS.  (B)


30.   निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण पावलोव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत से संबंधित है ?
  • (A) व्यक्ति ताला खोलने के लिए उसके पास चाबियों में से एक-एक कर चाबी को लगाने का प्रयत्न करता         है
  • (B) घंटी की आवाज को सुनकर अध्यापक कक्षा छोड़ जाते हैं
  • (C) जानवर सही स्थान पर चोट करता है और भोजन प्राप्त कर लेता है
  • (D) जानवर लाल बत्ती देखकर स्वाभाविक अनुक्रिया करता है
  • ANS.  (B)
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