इतिहास- सिन्धु सभ्यता की विज्ञान एवं तकनीकी [SCIENCE AND TECHNOLOGY OF INDUS CIVILIZATION]

SCIENCE AND TECHNOLOGY OF INDUS CIVILIZATION
सिन्धु सभ्यता की विज्ञान एवं तकनीकी

सिन्धु सभ्यता की विज्ञान एवं तकनीकी [SCIENCE AND TECHNOLOGY OF INDUS CIVILIZATION]

सिन्धु सभ्यता के अन्तर्गत उत्खनन से प्राप्त सामग्री के आधार पर तत्कालीन विज्ञान एवं तकनीकी के विकास की जानकारी प्राप्त होती है। उत्खनन से प्राप्त तोल और माप के निश्चित साधनों से ज्ञात होता है कि सिन्धु सभ्यता के लोग अंकगणित से भलीभाँति परिचित थे। उत्खनन से प्राप्त बाँटों में दशमलव इकाइयों के आधार पर यह अनुमान भी लगाया जाता है कि सिन्धुवासी दशमलव पद्धति से परिचित थे। सिन्धु सभ्यता की भवन और नगरनिर्माण की निश्चित योजना से स्पष्ट है कि सिन्धुवासी ज्यामिति के उच्च सिद्धान्तों से परिचित थे । विद्वानों का मानना है कि सिन्डवासियों को ज्योतिष विज्ञान के सिद्धान्तों की भी जानकारी थी। सार्वजनिक स्वास्थ्य और सफाई के प्रति सिन्डवासियों की जागरूकता इस बात का संकेत है कि सिन्धु सभ्यता के लोग रोगों से बचने का उपाय जानते थे और उन्हें चिकित्सा विज्ञान सम्बन्धी ज्ञान भी था। उत्खनन से कुछ ऐसे पदार्थ मिले हैं, जो कदाचित औषधि के रूप में प्रयुक्त होते थे; उदाहरणार्थ- मोहनजोदड़ो से शिलाजीत मिला है, हिरन के सींग का चूर्ण औषधि के रूप में प्रयुक्त किया जाता था, कहीं-कहीं पर समुद्रफेन भी प्राप्त हुआ है ।
सिन्धु सभ्यता में पाषाण प्रौद्योगिकी के अन्तर्गत बड़े पैमाने पर समानान्तर फलकों का उत्पादन,मनके बनाने की कला और सेलखड़ी की आयताकार मोहरें बनाने की तकनीक शामिल है। इसी प्रकार धातु प्रौद्योगिकी के अन्तर्गत प्राप्त ताम्र-काँस्य वस्तुएँ, धातु-कर्म तकनीक का संकेत देती हैं। सिन्धु सभ्यता के लोग सोना, चांदी, टिन, सीसा और तबा धातुओं से परिचित थे। सिन्धुवासी इन धातुओं से मात्र परिचित ही नहीं अपितु इन्हें गलाने की तकनीक तथा इनका मिश्रण करने की तकनीक में भी काफी दक्ष थे। उत्खनन से विविध धातुओं से बनी अनेक वस्तुएँ प्राप्त हुई हैं जिनमें औजार, हथियार, आभूषण बर्तन, मूर्तियाँ और खिलौने उल्लेखनीय हैं। मोहनजोदड़ो से ताँबे का बना एक कुबड़दार बैल का खिलौना, ताँबे के कलश में रखा हुआ पीतल का बना बकरी का खिलौना, ताँबे और पीतल के बने अन्य खिलौने, स्वर्ण निर्मित नर्तकियों की मूर्तियाँ आदि मिली हैं, इसी प्रकार चन्हुदड़ो से पीतल की बनी एक बतख मिली है, इसके अतिरिक्त सोने-चाँदी के अनेक आभूषण भी प्राप्त हुए हैं। इन उदाहरणों से स्पष्ट है कि सिन्ध सभ्यता के लोग धातु-विज्ञान उत्कृष्ट ज्ञान रखते थे।
हड़प्पा, मोहनजोदड़ो और कालीबंगा आदि स्थानों से प्राप्त सामग्री में विद्यमान समानता इस सभ्यता के तकनीकी ज्ञान को स्पष्ट रूप से उजागर करती है। सिन्धु सभ्यता के अन्तर्गत कृषि, नगर-नियोजन, भवन-निर्माण, जल निकासी उद्योग-धन्धों और अन्य क्षेत्रों में जो उन्नति देखने को मिलती ,उससे के लोग विज्ञान और तकनीकी अनुसन्धान में गहन रुचि रखते थे।
इतिहास- सिन्धु सभ्यता की विज्ञान एवं तकनीकी [SCIENCE AND TECHNOLOGY OF INDUS CIVILIZATION] इतिहास- सिन्धु सभ्यता की विज्ञान एवं तकनीकी [SCIENCE AND TECHNOLOGY OF INDUS CIVILIZATION] Reviewed by rajyashikshasewa.blogspot.com on 11:07 AM Rating: 5

1 comment:

Uday said...

आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है सर,आपने काम शब्दों पर बहुत अधिक जानकारी दी है। आपने उन्ही महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डेलें हैं जिन्हे हमें जानना बहुत ही आवश्यक है साथ ही मुझे नए नए बिंदुओं को जानने तथा समझने का मौका मिला। THANK YOU सो मच सर (हड़प्पा सभ्यता का इतिहास पर प्रकाश डालने के लिए)

Powered by Blogger.